About Military Defence Academy

कक्षा कार्यक्रम

bf43d1ec-0c8e-4b43-9e0e-83ac4a4bc6eb.jpg

 कक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत अध्यापकों और क्लासरूम व्यवस्था शामिल है एमडीए के सभी अध्यापक अपने अपने विषय के विशेषज्ञ एवं प्रतिष्ठित शिक्षक हैं ।

 संस्थान के सभी शिक्षक विगत कई वर्षों से अभ्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं और आज अपने अपने विषय में अध्यापन के लिए अभ्यार्थियों के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय एवं भरोसेमंद हैं।

अध्यापन शैली

Adult Students

 एक सामान्य शिक्षक और उत्कृष्ट अध्यापक के बीच अंतर अध्यापन शैली का होता है।

MDA के सभी अध्यापक अगर आज विद्यार्थियों के बीच सर्वाधिक भरोसेमंद और लोकप्रिय हैं तो उनकी मुख्य वजह है इन अध्यापकों की अपने अपने विषय को पढ़ाने की अध्यापन शैली।

 किसी भी विषय की कक्षा के शुरुआत में सर्वप्रथम विद्यार्थियों को उस विषय का सामान्य परिचय कराया जाता है तब उस विषय का अध्यायवार ढंग से अध्यापन शुरू होता है और किसी भी अध्याय की कक्षा जब शुरू किया जाता है तो उससे संबंधित अध्ययन सामग्री या नोट्स विद्यार्थियों को वितरित कर दिया जाता है और उसी नोट्स से बच्चों को अध्ययन कराया जाता है।

फिजिकल कार्यक्रम

1e00a6e7-fd59-4b62-b5fd-c4359ddef464.jpg

आज के परिवेश में हर कोई आर्मी की नौकरी करना चाहता है लेकिन उसके लिए जरूरी फिजिकल प्रोसेस पर ध्यान नहीं देता है। इसी बातों का ध्यान में रखते हुए हमारे यहां फिजिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है और कड़ी मेहनत के साथ प्रत्येक दिन अभ्यास कराई जाती है।

 इसी क्रम में हमारी संस्था अन्य से अलग हटकर एक अनुभवी ट्रेनर के माध्यम से फिजिकल की संपूर्ण तैयारी कराई जाती है।

हमारे यहां जो ट्रेनर फिजिकल की तैयारी करते हैं आर्मी के Ex. captain है। और इनके देखरेख में सर्वाधिक अभ्यर्थी फिजिकल पास करते हैं जिसके कारण विद्यार्थियों के बीच सर्वाधिक भरोसेमंद और लोकप्रिय हैं।

संस्था द्वारा जो फिजिकल की तैयारी कराई जाती है तो सर्वप्रथम अभ्यार्थियों को ग्रुप में विभाजित कर दिया जाता है और फिर उनकी फिजिकल की तैयारी कराई जाती है।

 इसी के साथ प्रत्येक सोमवार को फिजिकल का टाइमिंग का टेस्ट लिया जाता है जिसमें (1600m की दौड़, बीम,चेस्ट, लंबी कूद) इत्यादि सम्मिलित होता है।

इसी के साथ साथ प्रत्येक महीने में अभ्यर्थियों का मेडिकल चेकअप भी कराया जाता है कि अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार का कोई मेडिकल प्रॉब्लम ना हो यदि किसी प्रकार का कोई प्रॉब्लम होता है तो उसका इलाज कराया जाता है और उस प्रॉब्लम को खत्म किया जाता है।

क्लासरूम व्यवस्था

Empty Classroom

ग्रुप के अंदर विद्यार्थियों को लगभग 3 घंटे तक एकाग्र चित्त होकर क्लास लेनी होती है अतः क्लास रूम में विद्यार्थियों के लिए हर आवश्यक सुविधा की उपलब्धता की गई है और इस बात का ध्यान में रखकर नियमित रूप से अध्ययन सामग्री विद्यार्थियों को वितरित की जाती है और इसी के साथ अनुकूलित वातावरण की व्यवस्था की गई है जिसके कारण विद्यार्थी को पढ़ाई में कोई दिक्कत या परेशानी ना हो।

अध्ययन सामग्री

Education Books Bookshelves

एक बेहतर कक्षा कार्यक्रम के साथ परीक्षा के दृष्टिकोण से उपयोगी और गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री की उपलब्धता विद्यार्थी की तैयारी को समग्रता प्रदान करते हैं

इस बात को ध्यान में रखते हुए MDA अध्यापक के द्वारा पढ़ाने के साथ-साथ विद्यार्थी को प्रत्येक विषय के लिए नियमित समय पर अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराती है और जो अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है वह परीक्षा के दृष्टिकोण पर आधारित होती है। और इसी प्रकार कोई भी एक्स्ट्रा चीजों को नहीं पढ़ाई जाती है जिससे बच्चों का मूल्यवान समय नष्ट हो जाए।

श्रेष्ठ एवं कुशल प्रबंधन

908822d5-8572-485e-aa15-6ad61889aad4-rem
1ba6c0c7-9089-4cce-b178-f5430d2be4c3.jpg

कोई भी संगठन बिना बेहतर प्रबंधन के लंबे समय तक सफलतापूर्वक संचालित नहीं हो सकता प्रबंधन के इन्हीं महत्व को समझते हुए MDA की पूरी टीम ने विद्यार्थियों की हर स्तर की आवश्यकता के अनुरूप एक प्रशिक्षित प्रबंधन स्थापित किया है। जिससे विद्यार्थियों को एक बेहतर माहौल दिया जा सके।

प्रबंधक इस कार्यशैली को देखकर कोई भी अभिभावक या विद्यार्थी इस बात को भलीभांति समझ सकता है कि किस तरह से MDA विद्यार्थियों के लिए पूर्ण रूप से समर्पित है।

 

प्रत्येक विद्यार्थी के सपनों को साकार करने के लिए हर संभव प्रयास करना ही हमारी संस्था का मूल उद्देश्य है।

MDA का मूल उद्देश्य